X Close

Top
GET HEALTHY NOW -
NEWS, ARTICLES AND HEALTH TIPS

अपनाएं ये 10 कदम दिल की बीमारी को दूर रखने के लिए

स्वस्थ जीवन यापन के लिए बहुत जरूरी है कि हमारा हृदय स्वस्थ रहे। आज की अव्यवस्थित जीवन शैली और स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही आपके दिल के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। आज विश्व भर में हृदय रोग से मरने वाले की संख्या सबसे ज्यादा है आकड़ों की माने तो आने वाले समय में यह बीमारी सभी के लिए चिंता का विषय हो सकती है।
कुछ वर्षो पहले तक यह माना जाता था कि दिल की बीमारी केवल उम्र दराज व्यक्ति में ही होती है किन्तु आज हृदय रोग किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकता है। इसलिए हम सभी को समय पर अपनी जाँच करानी चाहिये।

डा. एस.एस. बंसल मैनेजिंग डायरेक्टर एवं सीनियर इन्टरवेन्शनल कार्डियोलोजिस्ट, मैट्रो अस्पताल फरीदाबाद ने दिल की बीमारी को दूर रखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दियेः-

1. ब्लड प्रेशर को नियन्त्रण में रखे: हमारी धमनियों में जब रक्त का दबाव बढ़ जाता है तो उच्च रक्तचाप यानी कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या जन्म लेती है ऐसे में बहुत से लोग इसे अनदेखा कर देते है जोकि बिल्कुल गलत है। अपने ब्लड प्रेशर को 120ध्80 एमएमएचजी के आसपास रखें। साल में 2 बार अपना ब्लड प्रेशर जरूर चेक करवाएं। अगर ब्लड प्रेशर हाई है तो अपनी जीवन शैली में बदलाव लाए। व्यायाम करे, भोजन में नमक की मात्रा को कम करे, तथा डाक्टर का परामर्श अवश्य ले।

2. कोलेस्ट्राॅल को कंट्रोल करें: हृदय रोग में हाई कोलेस्ट्राॅल को एक प्रमुख खतरा माना जाता है इसलिए कोलेस्ट्राॅल के लेवल को हमेशा नियन्त्रित रखना जरूरी है। ब्लड में जब कोलेस्ट्राॅल की मात्रा बढ़ जाती है तो यह धमनियों में जमा होने लगता है जिससे धमनियां सख्त होकर सिकुड़ने लगती है जिससे हृदयघात का खतरा बना रहता है कोलेस्ट्राॅल कम करने के लिए हाई फाइबर युक्त भोजन करें, हरी सब्जियों एवं फल अधिक मात्रा में खाये।

3. तनाव मुक्त रहेः अगर आप अपने हृदय को स्वस्थ रखना चाहते है तो तनाव से दूर रहे। तनाव से हमारा ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है और ब्लड प्रेशर से हमारा दिल प्रभावित हो जाता है इन्हीं कारणों की वजह से अगर आप हृदय से संबंधित बीमारियों से छुटकारा प्राप्त करना चाहते है तो आपको तनाव मुक्त रहना होगा।

4. व्यायाम: हृदय को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत ही आवश्यक है आप रोजाना थोड़ी देर टहल कर भी अपने वजन को नियंत्रित रख सकते है और अपने हृदय को स्वस्थ बनाए रख सकते हैं।

5. वजन सामान्य रखें: सदा सेहतमंद रहने के लिए एवं हृदय घात से बचने के लिए वजन को सामान्य रखना बहुत जरूरी है। आपका बाॅडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 25 से नीचे रहना चाहिए। यदि आपका वजन ज्यादा है तो तेल का इस्तेमाल बहुत कम करें और रोजाना व्यायाम करे।

6. शुगर कंट्रोल में रखें: अगर आप डायबीटिज से पीड़ित है तो शुगर को नियन्त्रण में रखे। आपका खाना खाने से पहले ब्लड शुगर 100 एमजी/डीएल से नीचे होना चाहिए और खाने के दो घंटे बाद उसे 140 एमजी/डीएल से नीचे होना चाहिए।

7. रेशेदार भोजन का सेवन करें: रेशेदार भोजन आपके हृदय के लिए बहुत अच्छा है। यह हाई फाइबर, एंटी आॅक्सीडेंट्स के स्रोत हैं और एचडीएल या गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

8. धूम्रपान, तंबाकू, शराब से दूर रहे: यह आपके हृदय के लिए घातक हो सकती है क्योंकि इनका लगातार सेवन करने से हृदय की मांसपेशियां कमजोर हो जाती है।

9. आनुवंशिकताः अगर किसी के माता-पिता को दिल की बीमारी रही हो, तो उनकी संतानों में भी यह बीमारी होने की आंशका रहती है। इसीलिए शुरू से ही अपने दिल का ख्याल रखें एवं नियमित हेल्थ चैकअप कराये।

10. रेगुलर हेल्थ चैकअप करवाएंः नियमित हेल्थ चैकअप करवाने से बीमारी का पता समय रहते लग जाता है एवं सही समय पर इलाज भी शुरू हो जाता है।

यदि दिल स्वस्थ है तो शरीर स्वस्थ है। उपर्युक्त बातों का नियमित रूप से पालन करने से हृदय रोग से बचा जा सकता है।

डा. एस.एस. बंसल
सीनियर इन्टरवेन्शनल कार्डियोलोजिस्ट एवं
मैनेजिंग डायरेक्टर
मैट्रो हृदय संस्थान एवं मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, फरीदाबाद
फोन: 9811595000

Metro Hospital Faridabad
No Comments

Sorry, the comment form is closed at this time.